अभी तक सुकन्या समृद्धि अकाउंट में कितना पैसा जमा हुआ है, अब इस प्रकार से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं,

Whatsapp Group (join now) Join Now

अभी तक सुकन्या समृद्धि अकाउंट में कितना पैसा जमा हुआ है, अब इस प्रकार से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं,

सुकन्या समृद्धि अकाउंट में कितना पैसा जमा हुआ है, जमा: केंद्र सरकार ने बेटियों के नाम पर निवेश करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है, इस योजना की शुरुआत देश की बेटियों को आर्थिक आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए ही सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है।

जिसमें 15 साल तक निवेश करके बेटियों की पढ़ाई लिखाई और शादी विवाह के लिए फंड एकत्रित किया जाता है। और केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के तहत की है।

अभी तक सुकन्या समृद्धि अकाउंट में कितना पैसा जमा हुआ है।

इस योजना के अंतर्गत कोई भी माता-पिता अपनी बेटी का खाता सुकन्या समृद्धि योजना में खोल सकता है। और निवेश कर सकता है। यदि आपने अभी सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाया हुआ है, और निवेश भी किया है, और इसमें कितनी राशि जमा की गई है, इस बात की जानकारी आप घर बैठे ऑनलाइन लगा सकते है।

Sukanya samriddhi account ka online balance check कैसे करें।

दोस्तों यदि आप भी सुकन्या समृद्धि के बैंक अकाउंट में जमा की गई राशि का घर बैठे ऑनलाइन पता करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको यूजर नेम और पासवर्ड की आवश्यकता पड़ सकती है। और आपको इसी में नेट बैंकिंग की सुविधा भी मिल जाएगी। जिसका इस्तेमाल आप जब चाहे तब कर सकते हैं।

लॉग इन करने के पश्चात डैशबोर्ड पर आपका सुकन्या समृद्धि अकाउंट नंबर दिखाई देगा। होम पेज के बाएं तरफ आपको खाता स्टेटमेंट का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक कीजिए, क्लिक करने के पश्चात आपके सामने बैंक अकाउंट का पूरा बैलेंस दिखाई देने लगेगा। जिसके माध्यम से आपके सुकन्या समृद्धि बैंक अकाउंट में कितना पैसा जमा हुआ है। और उस पर ब्याज कितना मिला है, इसकी पूरी जानकारी आपके सामने स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Sukanya samriddhi account: मैं कितना पैसा जमा हुआ है।

आप ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के साथ-साथ सुकन्या समृद्धि योजना बैंक खाते से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि ऑनलाइन किस्तों का पेमेंट जमा करना। खाते को एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करना, सुकन्या समृद्धि अकाउंट के मैच्योर होने पर धनराशि को बच्चियों के अकाउंट में ट्रांसफर करना।

(SSY)सुकन्या समृद्धि योजना में कितना ब्याज मिलता है।

इस सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर 8% प्रति दर के हिसाब से ब्याज मिलता है, सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के लिए बच्ची की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। जिसमें लगभग 15 साल तक निवेश किया जाना चाहिए, यह खाता जॉइंट खाता होता है। जिसमें बच्ची की उम्र जब 22 साल की हो जाती है। तभी खाते से पैसे निकाल सकते हैं। और सुकन्या समृद्धि योजना में किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं दिया जाता है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment